तीन महीने तक रोजाना इस औषधि का सेवन ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए रामबाण

प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति में कई ऐसी औषधियों का जिक्र मिलता है जो कई गंभीर रोगों के जोखिमों को कम करने में मददगार हो सकती हैं। कई औषधियों का हम सभी के घरों में मसाले के तौर पर भी प्रयोग होता आ रहा है। आयुर्वेद के अलावा मेडिकल साइंस में भी हुए अध्ययनों में इन औषधियों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ का जिक्र मिलता है। दालचीनी ऐसी ही एक कारगर औषधि है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

डायबिटीज से लेकर ब्लड प्रेशर के कंट्रोल रखने और कोशिकाओं में होने वाली क्षति को कम करने में यह औषधि कारगर हो सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर हम सभी रोजाना दालचीनी को अपने आहार का हिस्सा बना लें तो इससे मौजूदा समय में तेजी से बढ़ रही कई बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने ब्लड प्रेशर की स्थिति में दालचीनी के सेवन को लाभकारी पाया है। एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि 3 महीने तक हर दिन दालचीनी खाने से आपका सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 5 प्वाइंट तक कम हो सकता है। हालांकि यह अध्ययन सामान्य लोगों पर किया गया था। प्रीडायबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज या फिर जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रही है, उनमें इसके क्या लाभ हो सकते हैं, इसे जानने के लिए और अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *