नगर निगम टाउन हाल में ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के अंर्तगत अमृत कलश कार्यक्रम का हुआ भव्य आयोजन।

आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत नगर निगम में ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के तह्त अमृत कलश का आयोजन नगर निगम के टाउन हाॅल में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गणेश जोशी, मा0 केबिनेट मंत्री उत्तराखण्ड सरकार रहे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता मा0 महापौर सुनील उनियाल गामा जी द्वारा की गयी। कार्यक्रम में खजानदास मा0 विधायक राजपुर, सविता कपूर मा0 विधायक देहरादून, बृज भूषण गैरोला मा0 विधायक डोईवाला, श्रीमती शंाति ज्वाठा, नगर पालिका परिषद विकासनगर, नगर निगम देहरादून के मा0 पार्षदगण, राज कवि अतुल शर्मा आदि की गरिमामयी उपस्थित रही। कार्यक्रम का सफल आयोजन नगर आयुक्त मनुज गोयल के नेतृत्व में नगर निगम देहरादून द्वारा किया गया। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी रोहिताश शर्मा, उप नगर आयुक्त थे।

इस कार्यक्रम के अंर्तगत देहरादून जिले की समस्त नगर निकायों के सभी वार्डो से मा0 पार्षद/सभासद के नेतृत्व में स्वतन्त्रता संग्राम सैनानियों, उनके उत्तराधिकारियों, देश के लिए सर्वोच्च बलिदान करने वाले बलिदानियों, एवं वीर सैनिको के घरों से माटी व अक्षत कलश में एकत्रित कर कार्यक्रम स्थल पर ढोल नगाड़े के साथ लाये गये । कार्यक्रम में सभी नगर निकायो द्वारा अपने-अपने निकाय से लायी गई मिट्टी व अक्षत कार्यक्रम स्थल पर रखे अमृत कलश में डाले गये। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित स्वतन्त्रता संग्राम सैनानियो उनके उत्तराधिकारियों, देश के लिए सर्वोच्च बलिदान करने वाले बलिदानियों एवं वीर सैनिको के द्वारा भी मिट्टी व अक्षतों को अमृत कलश में डाला गया। जहां से यह अमृत कलश राज्य स्तरीय कलश में समाहित होते हुये राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास बनने वाली अमृत वाटिका हेतु ले जाया जायेगा।

कार्यक्रम में बोलते हुये

 

●गणेश जोशी मा0 केबिनेट मंत्री ने कहा कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य गाँव-गाँव के सामान्य व्यक्तियों को देश की माटी से जोड़ना है।

 

●मा0 महापौर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि ‘मेरी माटी मेरा देश‘ कार्यक्रम देश की रक्षा करने वाले बलिदानियों उनकी वीरांगनाओं और स्वतन्त्रता संग्राम सैनानियों को सम्मान देने वाला कार्यक्रम है।

 

●मा0 विधायक डोईवाला ब्रज भूषण गैरौला ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम को एतिहासिक बताते हुए प्रत्येक युवाओं को देश प्रेम से ओत-प्रोत करने वाला कार्यक्रम बताया।

 

●मा0 विधायक राजपुर खजान दास ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में बोलते हुये कहा कि भारत की वेश भूषा चाहें अनेक हो भाषा अनेक हो मगर देश की माटी से हर किसी का प्रेम एक है। यह कार्यक्रम देश वासियों में देश प्रेम की भावनाओं को ओर अधिक बढायेगा।

कार्यक्रम में राज कवि अतुल शर्मा द्वारा एक कविता प्रस्तुत कर देश के वीरों को नमन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *