World Asthma Day: सूखी खांसी भी दे सकती है अस्थमा का संकेत, जानें डॉक्टर की राय

जब किसी व्यक्ति को अस्थमा की समस्या हो जाती है तो शुरुआत में कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं. जानकारी की कमी के कारण अक्सर लोग इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अस्थमा डे के खास मौके पर आपको इन लक्षण के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अस्थमा के शुरुआती लक्षण क्या हैं.

अस्थमा के लक्षण

  1. यदि व्यक्ति को लगातार खांसी आए खासकर सूखी खांसी आए तो यह अस्थमा के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है.
  2. जब व्यक्ति को बार बार उबासी आती है या सांस फूलने की समस्या हो जाती है तो यह भी अस्थमा के लक्षण में से एक हो सकते हैं. हालांकि यदि आप तेज दौड़ कर आए हैं तब सांस फूल रही है या सोने के समय पर उबासी आ रही है तो यह एक आम बात है.
  3. यदि व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ महसूस हो या सीने में जकड़न महसूस हो तो यह अस्थमा के गंभीर लक्षणों में से एक हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है.
  4. जब व्यक्ति को अस्थमा की समस्या हो जाती है तो वह थोड़े से काम करने के दौरान ही थक जाता है. इससे अलग घबराहट के कारण और लगातार खांसी के कारण उसे रात भर नींद भी नहीं आती है. यदि ऐसी स्थिति पैदा हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *