नगर निगम ने सफाई अभियान व स्वच्छता शपथ के साथ मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा मिशन लाइफ मुहीम को ध्यान में रखते हुए विश्व पर्यावरण दिवस 2023 मनाने की पहल पूरे भारत वर्ष मे की गईं है। पर्यावरण हमारे जीवन का आधार है और पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण करना हम सभी का कर्तव्य है। इस उद्देश्य को सफल करने के लिए, विश्व पर्यावरण दिवस प्रत्येक वर्ष 5 जून को मनाया जाता है। यह एक ऐसा महान महोत्सव है जो मानव जाति को पर्यावरण के प्रति जागरूक होने के लिए दुनियाभर के करोड़ो लोगों को एक साथ एक मंच पर लाता है।

लाइफ का अर्थ है- पर्यावरण स्वरूप जीवन शैली। इस मिशन की शुरुआत वर्ष 2021 में यूएनएफसीसीसी कॉप-26 के दौरान प्रधानमंत्री ने ग्लासगो में आयोजित वैश्विक नेताओं के शिखर सम्मेलन में की थी।

 

मिशन लाइफ के अंतर्गत नगर निगम देहरादून द्वारा आज विश्व पर्यावरण दिवस पर सुबह सफाई अभियान चला क्षेत्र मे स्वच्छता का सन्देश दिया गया , विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एनएसएस एवं एनसीसी यूनिट ग्राफिक एरा हिल विश्वविद्यालय ने नगर निगम देहरादून एवं वेस्ट वॉरियर्स संस्था के सहयोग से सेवा योजना के 280 स्वयं सेवियों द्वारा मिलकर सुभाष नगर के नज़दीक पर सफाई अभियान चलाया गया।

स्वच्छ शहर बनाने के लिए नागरिकों , स्वयंसेवकों आदि सभी ने इस अभियान में अपना पूरा सहयोग दिया ।आए सभी लोगो को पहले आज के दिन के महत्त्व से अवगत कराया गया और इस पुरे अभियान से 252 किलो सूखा कचरा जिसमे प्लास्टिक मुख्यतः पर था अलग से एकत्रित किया गया.सफाई अभियान के बाद सभी ने एक साथ स्वच्छता की शपथ ली.

सुबह 8:00 बजे शुरू हुए इस अभियान का उद्घाटन शांति प्रसाद जोशी, सहायक नगर आयुक्त ,नगर निगम देहरादून द्वारा किया गया । मुख्य निदेशक प्रोफेसर डॉ. एच. एन. नागराज और सम कुलपति डॉ. आर. गौरी सहित उल्लेखनीय गणमान्य व्यक्तियों ने भी इस उद्देश्य के महत्व पर जोर देते हुए अपनी उपस्थिति के साथ इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। अभियान के दौरान, स्वयंसेवकों द्वारा कचरे को सतर्कतापूर्वक एकत्र किया गया था, जिन्होंने इसके उचित निपटान और आगे पुनर्चक्रण (रीसाइक्लिंग )के लिए हर्रावाला पृथक्करण संयंत्र में परिवहन सुनिश्चित किया गया । कुल मिलाकर, 252 किलोग्राम का कचरा इकट्ठा किया गया। इस कदम का उद्देश्य था कि अभियान से एकत्र किया गया कचरा अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं में योगदान करें, जिससे पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम किया जा सके।

 

नगर आयुक्त मनुज गोयल द्वारा कहा गया की मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर मुहीम की शरूआत 20 मई को नगर निगम देहरादून द्वारा प्रथम केंद्र स्थापित कर किया गया , इसके साथ पुरे क्षेत्र मे 50 केंद्रों की स्थापना भी की गयी थी। रिड्यूस, रीयूज, रिसाइकल स्वच्छता का एक महत्‍वपूर्ण हिस्सा है और यह अभियान मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर नागरिकों के नेतृत्व में एक ऐतिहासिक आंदोलन में बदल गया। नागरिकों ने स्वेच्छा से प्रयोग न की जा रही पुरानी किताबें, कपड़े, खिलौने, ठोस प्लास्टिक ,इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि दान में दिए हैं। इन सभी वस्तुओं को दोबारा उपयोग के लिए नवीनीकृत और रिसाइकल किया जाएगा.

इसके साथ नगर निगम सभागार में सभी RRR ( रिड्यूस, रीयूज, रिसाइकल) केंद्र संचालकों को सम्मान पत्र वा पुराने कपड़ों से बनाई गई दरी भेट स्वरूप प्रदान की गई. इन सभी केन्द्रो पर बड़ी मात्रा मे लोगो द्वारा अपना अनुपयोगी सामान दान स्वरुप दिया गया था। आज के इस कार्यक्रम मे अपर नगर आयुक्त जगदीश लाल जी, नगर निगम के ब्रांड अम्बेस्डर डॉक्टर संजय , वेस्ट वारियर्स संस्था से नवीन कुमार सडाना , ओसनिका भट्ट , सौरभ आदि उपस्तिथ रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *