सहकारिता सम्मेलन व सहकारी चिंतन उत्तराखंड में सहकारी प्रयासों के भविष्य पर विचार-विमर्श करने के अलावा, ज्ञान और अनुभव साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

उत्तराखंड सहकारिता विभाग की ओर से पतंजलि हरिद्वार में कल 9 मार्च 2024 को आयोजित होने वाले सहकारी सम्मेलन एवं चिंतन शिविर की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की प्रत्याशा में, हरिद्वार के सुरम्य शहर को सहकारी समितियों की उपलब्धियों से सजाया गया है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री श्री बीएल वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे, जिससे इस अवसर की गरिमा बढ़ेगी।

 

इस आयोजन का एक मुख्य आकर्षण एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन होगा, जिसमें पिछले 6 वर्षों में उत्तराखंड सहकारिता विभाग की उल्लेखनीय उपलब्धियों का विवरण होगा। पुस्तक में सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के कुशल मार्गदर्शन में सैकड़ों योजनाओं के सफल कार्यान्वयन को शामिल किया गया है, जो उत्तराखंड राज्य के सभी 13 जिलों की को-ऑपरेटिव से सफलता की कहानियों को दर्शाता है।

 

विशेषांक में प्रदर्शित कई सफलता की कहानियों में से, उन व्यक्तियों की कहानियाँ भी होंगी जिन्होंने दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के तहत शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर प्राप्त ऋण के माध्यम से अपनी आय दोगुनी कर ली है। उत्तराखंड में सहकारी पहल के ठोस प्रभाव के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।

 

यह आयोजन दो सत्रों में होगा। 11 बजे सुबह पहले सत्र में एक सहकारी सम्मेलन शामिल होगा, जिसमें राज्य भर से सहकारी प्रतिनिधि, सहकारी समितियों, को-ऑपरेटिव बैंकों से जुड़े सैकड़ों व्यक्तियों के भाग लेने की उम्मीद है। यह सम्मेलन उत्तराखंड में सहकारी प्रयासों के भविष्य पर विचार-विमर्श करने के अलावा, ज्ञान और अनुभव साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

 

दूसरा सत्र 3 बजे से फोकस सहकारी चिंतन की ओर जाएगा, जिसमें वर्ष 2047 तक का रोडमैप तैयार किया जाएगा। यह दूरदर्शी दृष्टिकोण भविष्य की कल्पना करने और तैयारी करने के लिए उत्तराखंड सहकारिता विभाग की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि, सहकारी सफलता की विरासत आने वाली पीढ़ियों के लिए कायम रहेगी।

 

पतंजलि हरिद्वार में आयोजित होने वाला सहकारी सम्मेलन और चिंतन शिविर सहकारी पहल के क्षेत्र में वर्षों के समर्पण और कड़ी मेहनत की परिणति का प्रतीक है। तथ्य यह है कि इस आयोजन में केंद्रीय राज्य मंत्री वर्मा , सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियों की भागीदारी होगी, जो उत्तराखंड में सहकारी आंदोलन के महत्व और प्रभाव का प्रमाण है। जैसे-जैसे राज्य समृद्ध भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहा है, सहकारी सम्मेलन और चिंतन शिविर विचारों के आदान-प्रदान, उपलब्धियों को मनाने और आने वाले वर्षों में और भी बड़ी सफलताओं के लिए आधार तैयार करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *