जलभराव के समाधान को नगर आयुक्त महोदय पहुँचे ओल्ड मसूरी रोड।

भारी बारिश के बीच डुंगवाल गाँव ओल्ड मसूरी रोड से जलभराव के कारण सड़क क्षतिग्रस्त होेने की सम्भावना का संज्ञान लेते हुए नगर आयुक्त मनुज गोयल स्वयं मौके पर पहुँचे तथा उन्होने जल संस्थान के अधिशासी अभियंता को भी मोके पर ही बुलाया। स्थलीय निरीक्षण में देखा गया कि उक्त स्थान पर एक पुराना खाला है। खाले से पानी के रिसाव हेतु डाले गये पाइपों के बीच जल संस्थान द्वारा पानी के कनेक्शन के अनेक पाइप डाले गये थे। जिससे रिसाव पाइप चैक हो गये थे तथा खाले में पानी का अत्यधिक जल भराव हो रहा था। खाले के पास ही जल संस्थान का ‘‘वार्टर ट्रीटमेंट प्लांट’’ है। जिससे निकलने वाला पानी भी खाले से होते हुये बहता है। अत्यधिक बारिश के कारण उक्त खाले में क्षमता से अधिक जलभराव होने के कारण सड़क किनारे बने पुश्ते के ढहने व सड़क के क्षतिग्रस्त की सम्भावना बन रही है।

नगर आयुक्त महोदय द्वारा दिये गये निर्देश

● जल संस्थान के अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि भारी बारिश को देखते हुये ‘‘वार्टर ट्रीटमेंट प्लांट’’ से निकलने वाले पानी को निश्चित समय के अंतराल के बीच छोड़ा जाय जिससे खाले मे ंपानी का दबाव कम हो सके।

●जल संस्थान के अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि खाले के बीच से खाले के पानी की निकासी के लिये बने पाइपों के मध्य से घरेलू पानी के कनेक्शन के सभी पाइप अतिशीघ्र अन्यत्र शिफ्ट किये जायें जिससे खाले से पानी की निकासी में अवरोध उत्पन्न न हो।

●नगर आयुक्त महोदय ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि तत्काल खाले की सफाई कराई जाय व बरसाती पानी को खाले से बाहर निकाला जाय।

 

तुरन्त हुआ एक्शन

नगर आयुक्त महोदय के निर्देश देते ही नगर निगम द्वारा 2 जेसीबी से खाले की सफाई कराई गई व 2 मोटर पम्प की सहायता से खाले में जमा हुआ बरसाती पानी बाहर निकाला जा रहा है। उक्त कार्य में जल संस्थान की जेट मशीन का भी प्रयोग हो रहा है।

 

नगर आयुक्त महोदय के निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय मा0 पार्षद उर्मिला थापा, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता  संजय सिंह, सफाई निरीक्षक  मनीष दरियाल तथा जल संस्थान और नगर निगम के कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *